Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ को मिली तीन नई ट्रेन

छत्तीसगढ़ को मिली तीन नई ट्रेन

रायपुर/नई दिल्ली 25 अप्रैल।रेल मंत्री पीयूष गोयल ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह के अनुरोध पर छत्तीसगढ़ को तीन नई ट्रेन देने का निर्णय लिया है।

रेल मंत्री श्री गोयल एवं डा.सिंह के बीच आज नई दिल्ली में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में छत्तीसगढ़ के रेलवे के विस्तार , सुद्ढ़ीकरण और और यात्री सुविधाओं की दृष्टि से अनेक निर्णय लिये गये,जिसमें श्री गोयल ने तीन नई ट्रेने छत्तीसगढ़ को देने का निर्णय लिया।

ये नई ट्रेन है रायपुर से फिरोजपुर छत्तीसगढ़ अंत्योदय एक्सप्रेस , कोलकोता – बिलासपुर – पुणे हमसफर एक्सप्रेस और जबलपुर-बिलासपुर-कोलकोता हमसफर एक्सप्रेस।इनमें से रायपुर-फिरोजपुर ट्रेन का नाम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सुझाव पर छत्तीसगढ़ अंत्योदय एक्सप्रेस रखा गया है।मुख्यमंत्री ने यह ट्रेन एक मई को मजदूर दिवस पर के अवसर पर प्रारंभ करने का सुझाव दिया है।

बैठक में मुख्यमंत्री डा.सिंह के आग्रह पर रेल मंत्री ने डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार और स्टेशन उन्नयन के लिए स्वीकृत 11 करोड़ को बढ़ाकर 26 करोड़ की तत्काल स्वीकृत कर इसके अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिये।बैठक में मुख्यमंत्री ने किंरदुल-विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन को नियमित करने और उसका किराया कम करने की मांग की।रेल मंत्री ने बताया कि जुलाई माह से यह ट्रेन नियमित हो जायेगी और इसका किराया भी कम हो जायेगा।

बैठक में दुर्ग-रायपुर पैंसेजर ट्रेन को नया रायपुर मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन तक विस्तारित करने पर भी सहमति बन गयी।बैठक में रेल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि रावघाट-जगदलपुर रेल लाईन का डीपीआर भी स्वीकृत हो गया है।बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह और रेल बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।