Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / मोदी स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर आज होंगे रवाना

मोदी स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर आज होंगे रवाना

नई दिल्ली 16 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर आज शाम रवाना होंगे।

श्री मोदी ने आज यहां जारी वक्तव्य में विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी यात्रा से इन देशों के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे।उन्होने कहा कि वे द्विपक्षीय बैठक, भारत-नॉर्डिक सम्मेलन और राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक में भाग लेने के लिए स्वीडन और ब्रिटेन जा रहे हैं। यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री कल स्टॉकहोम में पहले भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री की स्वीडन की यह पहली यात्रा है। श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध लोकतांत्रिक मूल्यों तथा मुक्त, समावेशी और नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था के लिए प्रतिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन, भारत की विकास पहलों में महत्वपूर्ण भागीदार है।

यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री बुधवार से शुक्रवार तक ब्रिटेन में होंगे। बुधवार को वे लंदन में भारत की बात सबके साथ आयोजन को संबोधित करेंगे। यह प्रधानमंत्री के साथ सीधी बातचीत का विशेष आयोजन है, जिसमें वे भारत से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा कि वे इस अवसर की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से नरेंद्र मोदी ऐप पर अपने विचार साझा करने या सोशल मीडिया पर भारत की बात सबके साथ पर वीडियो पोस्ट करने को कहा।

श्री मोदी 19 और 20 अप्रैल को राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ब्रिटेन इसकी मेजबानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर आधारित सुदृढ़ भागीदारी है। उनकी लंदन यात्रा से दोनों देशों को इस संबंध को और गति देने का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री लंदन में आयुर्वेद उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ करेंगे और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के नए सदस्य के रूप में ब्रिटेन का स्वागत करेंगे।