Friday , September 21 2018
Home / MainSlide / देश में मनाया जा रहा है नवरात्रि, गुडी पड़वा, चेटी चंद

देश में मनाया जा रहा है नवरात्रि, गुडी पड़वा, चेटी चंद

नई दिल्ली 18 मार्च।देश में आज नववर्ष उत्‍सव चैत्र शुक्‍लादि, उगाडी, गुडी पड़वा, चेटी चंद, नवरेह और सजिबु चिराउबा मनाये जा रहे हैं। चैत्र नवरात्र की शुरूआत भी आज से हुई है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद,उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।श्री कोविंद ने अपने संदेश में कहा कि देश के अलग-अलग भागों में विभिन्‍न ढंग से मनाये जाने वाले ये त्योहार विविधता में एकता को दर्शाते हैं।

उपराष्‍ट्रपति श्री नायडू ने लोगों से अपनी मातृ भाषा और संस्‍कृति का सम्‍मान करने का आह्वान किया है। कल शाम हैदराबाद के राजभवन में युगादि समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने संस्‍कृ‍ति, भाषा और इतिहास को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने और स्‍थानीय भाषा को रोजगार के अवसरों से जोड़ने पर बल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने नववर्ष के अवसर पर सामाजिक कुरीतियों को समाप्‍त करने का आह्वान किया है।

हिमाचल प्रदेश में चैत्र नवरात्र उत्सव आस्था और उल्लास से शुरू हुआ।विभिन्न मंदिरों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।इस छोटे पहाड़ी प्रदेश में मां दुर्गा के पांच ऐतिहासिक शक्तिपीठ चिंतपूर्णी, नयनादेवी, ज्वालामुखी, वज्रश्री देवी और चामुंडा देवी स्थित हैं। इसीलिए हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। बड़ी संख्या में श्रद्धालू सुबह से ही इन शक्ति पीठों में मां दुर्गा की    पूजा-अर्चना कर रहे हैं। सभी मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से शानदार ढंग से सजाया गया है। मंदिरों में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किये गये हैं।

उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर के प्रसिद्ध विंध्‍यवासिनी मंदिर में नवरात्र अनुष्‍ठान के दौरान लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है।मध्यप्रदेश में मैहर में मां शारदा देवी,छत्तीसगढ़ में डोगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी देवी,रतनपुर में मां महामाया देवी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com