Tuesday , March 19 2024
Home / जीवनशैली / पुरुष सर्दियों में होते हैं ज्यादा कामोत्तेजित ?

पुरुष सर्दियों में होते हैं ज्यादा कामोत्तेजित ?

कामोत्तेजना का मौसम से भी सम्बन्ध होता है,यह जानकार आप जरूर सोच में पड़ सकता है लेकिन एक अध्ययन में पाया गया कि सर्दी बढ़ने के साथ ही पुरुषों में कामोत्तेजना भी बढ़ जाती है।

सेक्स और रिश्तों पर आधारित लोकप्रिय वैज्ञानिक विषयक ब्लॉग ‘साइकोलॉजी ऑफ ह्युमन सेक्सुएलिटी’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्दियों के दौरान पुरुष अधिक काम-क्रिया चाहते हैं।शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्मियों की तुलना में पुरुष सर्दियों में महिलाओं की तस्वीरें देख अधिक कोमोत्तेजक हुए।

शोध के अनुसार 114 पुरुषों से हर तीन माह में महिलाओं की छवियों के दो सेट को नंबर देने के लिए कहा गया।कहा गया कि पहले सेट में महिलाओं का सिर्फ चेहरा दिखाया गया।दूसरे सेट में पारदर्शी वस्त्रों वाली उनकी तस्वीरें रखी गईं।शोधकर्ताओं ने ‘दिसंबर से फरवरी’ के बीच पुरुषों में कामोत्तेजना का स्तर काफी बढ़ा हुआ पाया।

इस ब्लॉग के ब्लॉगर एवं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान विभाग में पढ़ाने वाले डॉक्टर जस्टिन जे. लेहमिलर ने टिप्प्पणी में कहा, “यह शोध हमें इस बारे में सोचने के लिए एक वजह देता है कि ऋतु-परिवर्तन के साथ सिर्फ मौसम का ही मिजाज नहीं बदलता, बल्कि पुरुषों का मिजाज भी बदलता है और कामभावना तीव्र हो जाती है।”