Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / सरकार ने पबजी सहित 118 चीनी मोबाइल ऐप पर लगाई रोक

सरकार ने पबजी सहित 118 चीनी मोबाइल ऐप पर लगाई रोक

नई दिल्ली 02 सितम्बर।केन्द्र सरकार ने पबजी सहित 118 चीनी मोबाइल ऐप पर रोक लगा दी है।

इलेक्ट्रानिक एवं  सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ऐसे ऐप को भारत की संप्रभुता और अखंडता, देश की रक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा और सामाजिक व्यवस्था के लिए नुकसानदेह समझे जाने पर यह रोक लगाई है।इससे मोबाइल और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले करोड़ों भारतीयों के हितों की रक्षा होगी। इस फैसले का लक्ष्य भारतीय साइबर-स्पेस की सुरक्षा, संरक्षा और सार्वभौमिकता सुनिश्चित करना है। प्रतिबंधित मोबाइल ऐप में–पबजी मोबाइल नार्डिक मेपरू लिविक, पबजी मोबाइल लाइट, वीचैट वर्क, वीचैट रीडिंग, साइबरहंटर, लाइफआफ्टर और वारपथ प्रमुख हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन ऐप पर रोक लगाते हुए कहा कि इनके बारे में विभिन्न स्रोतों से शिकायतें मिली थीं कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप लोगों से जु़ड़ी सूचनाओं के साथ हेराफेरी कर रहे हैं और उसे लगातार देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक अवैध रूप से पहुंचा रहे हैं।

मंत्रालय ने इस बारे में जारी एक बयान में कहा है कि ऐसी गतिविधियों से भारत की सुरक्षा और संरक्षा को क्षति पहुंच रही थी। यह बेहद गंभीर मामला था जिस पर तत्काल ध्यान देने और तत्काल उपाय करने की आवश्यकता थी।मंत्रालय ने कहा कि गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने भी इन ऐप पर रोक लगाने की व्यापक अनुशंसा की थी।