Tuesday , March 19 2024
Home / MainSlide / लोगो की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही हैं सरकार –भूपेश

लोगो की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही हैं सरकार –भूपेश

बैकुंठपुर 03 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि उनकी सरकार ने लोगों की जेब में सीधे पैसा डालने का काम किया हैं और लोगो की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही हैं।

श्री बघेल ने आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र के पटना में लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के लोगों की आय कैसे बढ़े, इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमारी सरकार लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि किसानों के साथ-साथ भूमिहीन श्रमिकों की आय बढ़ाने के लिए भी योजना शुरू की गई है। महिला समूहों को भी गौठान के माध्यम से रोजगार मिल रहा है। लघु वनोपजों के लिए समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ उनका प्रसंस्करण कर मूल्य संवर्धन कर रहे हैं जिससे ज्यादा आमदनी हो रही है।

उन्होने कहा कि पहले समर्थन मूल्य पर केवल सात वनोपजों की खरीदी होती थी जिसे बढ़ाकर अब हम 65 तरह के वनोपजों की खरीदी कर रहे हैं। उन्होने कार्यक्रम में सार्वभौम पीडीएस, राशन-कार्ड वितरण, सुपोषण अभियान, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वन अधिकार पट्टा वितरण और मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना का फीडबैक लिया।भेंट-मुलाकात के दौरान ग्राम सोरगा के रामलखन यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि हाट-बाजार क्लिनिक से घर के पास ही नि:शुल्क इलाज और दवाईयां मिल रही हैं। इससे अस्पताल तक आने-जाने और डॉक्टर की फीस व दवाइयों पर होने वाला खर्च बच रहा है। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया।

श्री बघेल को भूमिहीन श्रमिक शांति ने बताया कि उसे राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। योजना के तहत मिली राशि से उन्होंने सिलाई मशीन खरीदी है। मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा तेजल सिंह ने मुख्यमंत्री के सवालों का अंग्रेजी में जवाब दिया। तेजल ने बताया कि वह डॉक्टर बनना चाहती है। आत्मानंद स्कूल में उन्हें निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छा माहौल मिल रहा है।

उन्होने इस मौके पर  पटना ग्राम पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा देने, वहां स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा खोलने की घोषणा की।उन्होने शिवपुर चर्चा में भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल और 20 बिस्तरों का नया अस्पताल खोलने की घोषणा की। उन्होंने बैकुंठपुर में औद्योगिक क्षेत्र तथा शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय में जूलॉजी, बॉटनी, कॉमर्स, अर्थशास्त्र व हिंदी की पोस्ट-ग्रेजुएट कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने ग्राम पंचायत बुढ़ार में नवीन विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना तथा बैकुंठपुर के रेशम परियोजना केंद्र बड़गांव एवं उरूमदुगा में विद्युतीकरण की भी घोषणा की।