Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / पहली बार विश्व समुदाय ने किया है साझा दुश्मन का मुकाबला- मोदी

पहली बार विश्व समुदाय ने किया है साझा दुश्मन का मुकाबला- मोदी

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली 04 जून।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से हाल के इतिहास में पहली बार विश्व समुदाय को साझा दुश्मन का मुकाबला करना है।भारत इस चुनौती भरे समय में विश्व समुदाय के साथ है।

श्री मोदी ने यह बात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन द्वारा आयोजित वैश्विक वैक्सीन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।इस सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया और इसमें दुनिया के 50 देशों के व्यावसायिक नेता, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के प्रतिनिधि, मंत्री, राष्ट्राध्यक्ष और अन्य नेताओं ने भाग लिया।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय सभ्यता समूचे विश्व को एकपरिवार मानने की शिक्षा देती है और कोरोना महामारी के इस दौर में भारत ने इस शिक्षाका पालन किया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने अपने यहां उपलब्ध दवाओं के भंडार को दुनिया के 120 देशों के साथ साझा किया और इससे निपटने के लिए संयुक्त रणनीति के तहत कार्य किया। उन्होंने कहा कि भारत ने अपने नागरिकों की हिफाजत के साथ-साथ पड़ोसी देशोंकी भी मदद की।

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन अलायंस को डेढ़ करोड़ अमरीकी डालर की सहायता का भी संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह संगठन दुनिया की एकजुटता का भी प्रतीक है।