Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम किए घोषित

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम किए घोषित

नई दिल्ली 08 जनवरी। निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों गोवा, पंजाब,मणिपुर, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। उन्‍होंने बताया कि पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी। श्री चंद्रा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 14 फरवरी को शुरू होगी।

उन्होने कहा कि सभी मतदान केन्‍द्रों पर कोविड से बचाव के व्‍यापक प्रबंध किये जाएंगे और मास्‍क तथा सेनिटाइजर उपलब्‍ध कराया जाएगा। मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या भी बढ़ाई गई है। प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक मतदान केन्‍द्र ऐसा होगा, जहां सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। इससे महिला मतदाताओं को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

श्री चन्द्रा ने बताया कि मतदान केन्‍द्रों पर सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को अग्रिम पंक्ति के योद्धा के समान समझा जाएगा और उन्‍हें कोविड का एहतियाती टीका दिया जाएगा। श्री सुशील चन्‍द्रा ने सभी सम्‍बद्ध पक्षों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की।

श्री चन्द्रा ने कहा कि 15 जनवरी तक रोड़शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैली और किसी जुलूस की अनुमति नहीं होगी। आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और आगे के लिए निर्देश जारी करेगा। राजनीतिक दलों को डिजिटल माध्‍यम से चुनाव प्रचार करने की सलाह दी गई है। श्री सुशील चन्‍द्रा ने बताया कि मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिये आकाशवाणी और दूरदर्शन पर दोगुना समय दिया जायेगा।

श्री चन्द्रा ने बताया कि उम्‍मीदवारों के पक्ष में अधिकतम पांच लोगों का समूह घर-घर जाकर प्रचार कर सकता है। श्री चंद्रा ने बताया कि मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जाएंगे।

गोवा विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष 15 मार्च, मणिपुर विधानसभा का 19 मार्च, उत्‍तराखंड और पंजाब विधानसभा का 23 मार्च तथा उत्‍तर प्रदेश का 14 मई को समाप्‍त होगा।