Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / झारखण्ड से भी भाजपा हुई बाहर,हेमंत होंगे गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री

झारखण्ड से भी भाजपा हुई बाहर,हेमंत होंगे गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री

रांची 23 दिसंबर।भाजपा के हाथ से झारखंड की सत्ता भी आज चली गई।झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के महागठबंधन ने 47 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता पर कब्जा कर लिया है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वयं अपना चुनाव जमशेदपुर पूर्वी सीट पर हार गए।उन्हे भाजपा से बगावत कर निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरे सरयू राय ने शिकस्त दी। विधानसभा की 81 सीटों के घोषित परिणामों के अऩुसार झामुमो को 30 और उसकी सहयोगी कांग्रेस 16 तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 01 सीट के साथ 47 सीटे जीतकर बहुमत से भी अधिक सीटे हासिल कर ली। राज्य में बहुमत के लिए 41 सीटे आवश्यक है।

सत्तारूढ़ भाजपा को मात्र 25 सीटें ही हासिल हुई। झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) 03, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) 02 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 01, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) एक और निर्दलीय दो सीट पर आगे रहे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास के मंत्रिमंडल के दो सहयोगी के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर और विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव सिसई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गये हैं।दुमका से समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी और मधुपुर से श्रम मंत्री राज पालिवार चुनाव हार गये हैं।