Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / कोविड संबंधी दिशा निर्देश सितम्बर के अन्त तक रहेंगे लागू

कोविड संबंधी दिशा निर्देश सितम्बर के अन्त तक रहेंगे लागू

नई दिल्ली 28 अगस्त।गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोविड संबंधी उपाय अगले महीने के आखिर तक लागू रहेंगे।

गृहसचिव अजय भल्‍ला ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को भेजे पत्र में कोविड के नियंत्रण और प्रबंधन संबंधी आवश्‍यक उपाय के लिए जिला और स्‍थानीय अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी करने को कहा है।उन्होने पत्र में कहा है कि कुछ राज्‍यों में कुछ स्‍थानों पर वायरस के प्रसार को छोड़कर पूरे देश में कुल मिलाकर महामारी की स्थिति अब नियंत्रण में है। हालांकि कुछ जिलों में सक्रिय मामलों की कुल संख्‍या और संक्रमण की उच्‍च दर चिंता का विषय बनी हुई है।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण की उच्‍च दर वाले राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को वायरस के प्रसार को कारगर तरीके से काबू में करने के लिए पहले से ही उपाय करने चाहिए। मंत्रालय ने वायरस के संभावित प्रसार को रोकने के लिए उपाय करने के वास्‍ते शुरूआती चरण में ही इसके लक्षणों की पहचान करने पर जोर दिया।

राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे आगामी त्‍यौहार के मौसम में बड़ी संख्‍या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के उपाय करें। इसके लिए स्‍थानीय स्‍तर पर प्रतिबंध लगाने की भी सलाह दी गई है।पांच स्‍तरीय रणनीति- जांच, पता लगाने, उपचार, टीकाकरण और कोविड से बचाव संबंधी नियमों के पालन पर लगातार ध्‍यान केन्द्रित रखने की जरूरत पर बल देते हुए मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को अधिक से अधिक संख्‍या में पात्र लोगों का टीकाकरण करने की सलाह दी है।