Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / कोरोना की दूसरी लहर अभी भी हैं जारी – भूषण

कोरोना की दूसरी लहर अभी भी हैं जारी – भूषण

नई दिल्ली 23 सितम्बर। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि देश में कोविड रोगियों की संख्‍या कम हो रही है लेकिन दूसरी लहर अभी समाप्‍त नहीं हुई है।

श्री भूषण ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे में 31 हजार से अधिक लोगों में यह संक्रमण पाया गया है। इनमें से अधिकतर केरल और महाराष्‍ट्र में हैं।हालांकि ..एब्‍सलुट नंबर जरूर घटे हैं, 62.73 परसेन्‍ट ऑफ द टोटल केस इन द लास्‍ट वीक हेव बिन रिपोर्टिड फरोम केरला। इस समय देश में तीन लाख एक हजार ऐक्टिव केसज हैं और जो रिकवरी है, वो 97.8 परसेन्‍ट है, जो लगातार बढ़ रही है..।

उन्होने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के 66 प्रतिशत लोगों को कोविड रोधी टीके की कम से कम एक डोज और 23 प्रतिशत को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। उन्‍होंने बताया कि छह राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों लक्षद्वीप, चंडीगढ, गोवा, हिमाचल प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम में शत-प्रतिशत आबादी को पहली डोज दी जा चुकी है।उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि दिव्‍यांगों और चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर पर टीके की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि त्‍योहारों के लिए कोविड दिशा-निर्देशों के अनुरूप नियंत्रण क्षेत्र और पांच प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में भीड-भाड से बचा जाना चाहिए।नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सदस्‍य डॉ. वी० के० पॉल ने कहा कि लगभग दो तिहाई वयस्‍क आबादी को टीके की एक डोज और लगभग एक चौथाई को दोनों डोज दी जा चुकी हैं जो एक महत्‍वपूर्ण उपलब्‍धि है।