Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / केन्द्र नई स्वास्थ्य नीति पर कर रहा हैं काम- मोदी

केन्द्र नई स्वास्थ्य नीति पर कर रहा हैं काम- मोदी

नई दिल्ली 30 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केन्‍द्र ने स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में बदलाव के लिए एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण अपनाकर नई स्वास्थ्य नीति पर काम किया है।

श्री मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यमसे जयपुर में केन्द्रीय पेट्रो-रसायन इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन एवं चार चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखते हुए कहा कि 2014 के बाद से राजस्थान में 23 नये मेडिकल कॉलेजों के लिए केन्द्र सरकार ने स्वीकृति दी थी। इनमें से सात मेडिकल कॉलेज काम करना शुरू कर चुके हैं और आज बांसवाडा, सिरोही, हनुमान गढ़ और दौसा में नये मेडिकल कॉलेज के निर्माण की शुरूआत हुई है।

उन्होने देशभर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान(एम्स) खोलने की आवश्‍यकता पर बल दिया।उन्‍होंने कहा कि इस समय इनकी संख्‍या छह से बढकर 22 से अधिक हो गई है।श्री मोदी ने कहा कि 170 नये चिकित्‍सा महाविद्यालय खोले गये हैं और सौ नये महाविद्यालय स्‍थापित करने का काम चल रहा है। स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा शिक्षा की सीटें बढकर 58 हजार हो गई हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने कई चुनौतियां खडी की हैं और बहुत से सबक सिखाये हैं। उन्‍होंने कहा कि अलग अलग देशों नेअपने-अपने तरीके से इस समस्‍या से छुटकारा पाया है।