Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / कर्नाटक के मुख्यमंत्री वी एस येदियुरप्पा ने अपने पद से दिया इस्तीफा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री वी एस येदियुरप्पा ने अपने पद से दिया इस्तीफा

बेंगलुरू 26 जुलाई।कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री वी एस येदियुरप्‍पा ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

कर्नाटक के राज्‍यपाल थावर चन्‍द गहलोत ने श्री येदियुरप्‍पा का त्‍याग पत्र स्‍वीकार कर लिया है। नया मुख्‍यमंत्री नियुक्‍त होने तक श्री येदियुरप्‍पा को कार्य करने को कहा गया है। दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर आयोजित साधना समावेश के दौरान श्री येदियुरप्‍पा ने आज भावुक भाषण में त्‍याग पत्र की घोषणा की।

श्री येदियुरप्‍पा कर्नाटका बीजेपी के सबसे बड़े नेता है जिन्‍होंने पार्टी को आगे लाने में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। आज चौथी बार अपनी अवधि को पूर्ण करने के पहले ही इस्‍तीफा दे दिया। 2007 में बीजेपी के 79 विधायकों की मदद से उन्‍होंने दक्षिण भारत की पहली बीजेपी सरकार बनाई थी। मगर जेडीएस समर्थन ना देने की वज़ह से उन्‍हें इस्‍तीफा देना पड़ा। 2008 में हुए चुनाव में बीजेपी को 110 सीट प्राप्‍त हुईं तब निर्दलीय विधायकों की मदद से उन्‍होंने सरकार बनाई। मगर तब भी माइनिंग चोरी के विचार में उन्‍हें इस्‍तीफा देना पड़ा। 2008 में फिर से बीजेपी को 104 स्‍थान प्राप्‍त हुए। मगर कांग्रेस जेडीएस की सरकार बनने पर इनको समर्थन ना प्राप्‍त होने पर तीसरी बार उन्‍हें इस्‍तीफा देना पड़ा।

कांग्रेस और जेडीएस से विधायक बीजेपी आ मिलने की वजह से चौथी बार उनको मुख्‍यमंत्री बनने का अवसर प्राप्‍त हुआ। दो साल बाद उन्‍होंने आज इस्‍तीफा दे दिया है।