Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / अंत्योदय योजना के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए 520 करोड रुपये का विशेष पैकेज

अंत्योदय योजना के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए 520 करोड रुपये का विशेष पैकेज

नई दिल्ली 14 अक्टूबर।केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दीनदयाल अंत्‍योदय योजना के तहत केन्‍द्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में 2023-24 तक पांच वर्षों के लिए 520 करोड रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि इन प्रदेशों को दी जाने वाली यह राशि इस योजना को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त होगी। उन्होने कहा कि ग्रामीण कश्‍मीर, लद्दाख, जम्‍मू में बसे दो-तिहाई परिवार इस योजना में शामिल होंगे। इसलिए आज 520 करोड़ रूपये का एक विशेष पैकेज जम्‍मू-कश्‍मीर एवं लद्दाख के लिए दिया है। ये पांच साल के लिए रहेगा। इसका फायदा 10 लाख 58 हजार महिलाओं एवं परिवारों को होगा।

उन्होने कहा कि सरकार का यह फैसला जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में निर्धारित समय सीमा के भीतर केन्‍द्र की कल्‍याणकारी योजनाओं में समानता लाने के उद्देश्‍य से किया गया है।

ज्ञातव्य हैं कि दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन केन्‍द्र प्रायोजित कल्‍याणकारी योजना है, जिसका उद्देश्‍य देशभर में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की गरीबी दूर करना है।