Wednesday , July 6 2022
Home / MainSlide / हिन्द-प्रशान्त क्षेत्र के बारे में भारत और अमरीका के बीच विचार एक समान- मोदी

हिन्द-प्रशान्त क्षेत्र के बारे में भारत और अमरीका के बीच विचार एक समान- मोदी

टोक्यो/नई दिल्ली 24 मई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि द्विपक्षीय स्‍तर पर हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र के बारे में भारत और अमरीका के बीच विचार एक समान हैं।

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो0 बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक में श्री मोदी ने कहा कि  साझा हितों के मुद्दों पर काम करने के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ भी दोनों देशों के एक समान विचार हैं। उन्होने कहा कि..हम दोनों ही देश के इंडो पेसिफिक क्षेत्र के बारे में भी समान न‍जरिया रखते हैं और न सिर्फ द्विपक्षीय स्‍तर पर बल्कि अन्‍य देशों के साथ अपने साझा मूल्‍यों और साझा हितों को सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहे हैं। क्‍वाड और कलगोज़े आईपीएफ इसके सक्रिय उदाहरण हैं। आज हमारी चर्चा से इस पॉजिटिव मूवमेंट को और गति मिलेगी..।

दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका मैत्री को प्रगाढ़ करने के तरीकों और विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा कीं। इस दौरान व्‍यापार, निवेश, रक्षा के साथ-साथ दोनों देशों के लोगों के बीच सम्‍पर्क सहित भारत-अमरीका संबंधों के अनेक पहलुओं पर व्‍यापक चर्चा हुई। श्री मोदी ने कहा कि भारत और अमरीका की साझेदारी सही मायनों में विश्‍वास की साझेदारी है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सम्‍पर्क और सशक्‍त आर्थिक सहयोग भारत और अमरीका की साझेदारी को अनूठा बनाते हैं।

श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अमरीकी निवेश प्रोत्‍साहन समझौते से दोनों देशों के बीच निवेश में ठोस प्रगति होगी। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने भारत और अमरीका के बीच अमरीकी विकास वित्‍त निगम के समझौते पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश भारत-अमरीका वैक्‍सीन कार्रवाई कार्यक्रम का नवीकरण भी कर रहे हैं।