Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / स्वास्थ्य सेवा को सबके लिए सस्ता और सुलभ बनाने का निरन्तर प्रयास- मोदी

स्वास्थ्य सेवा को सबके लिए सस्ता और सुलभ बनाने का निरन्तर प्रयास- मोदी

वडनगर(गुजरात) 08अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा हैं कि केन्द्र सरकार स्वास्थ्य सेवा को सबके लिए सस्ता और सुलभ बनाने का निरंतर प्रयास कर रही है।

श्री मोदी ने आज अपने गृह नगर वडनगर में 500 करोड़ रुपये की लागत से बने अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने के साथ ही सघन मिशन इंद्रधनुष की भी शुरूआत की और कहा कि  उनकी सरकार ने पूर्ण टीकाकरण को एक जनआंदोलन का रूप दिया है।उन्होंने देशवासियों से यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करने की अपील की कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे।

उन्होने कहा कि..भारत सरकार ने जन औषधि केन्द्र खोले। जेनरिक दवाईयां बेचने का अभियान अस्पतालों में शुरू किया और जो दवाई सौ रूपये में मिलती थी आज वो 18-20 रूपये में गरीब को दवाई मिल जाए, मध्यम वर्ग को दवाई मिल जाए और दवाई उसी क्वालिटी की जैसे पहली थी।इसकी पूरी चिंता करने का काम ताकि गरीब को आरोग्य की सुविधाएं मिले इस दिशा में हम काम कर रहे हैं..।

प्रधानमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यों के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को ई-टेबलेट का वितरण किया और सामुदायिक स्वास्थ्य परिचालन की नई मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी(इमटेको) की शुरूआत की। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला अवसर है जब श्री मोदी अपने पैतृक स्थान वडनगर आए हैं। उन्होंने आज अपनी यात्रा के दूसरे दिन वडनगर में एक रोड-शो भी किया। ग्रामवासियों ने श्री मोदी का भव्य स्वागत किया।

उन्होने वडनगर की ऐतिहासिक धरोहर की चर्चा करते हुए कहा कि यह दुनिया का ऐसा अकेला शहर है जिसका अस्तित्व ढाई हजार वर्षों से भी ज्यादा समय से मौजूद है।अनुमान तो था कि वडनगर का पुराना नाम आनंदपुर था। लेकिन सबूत उपलब्ध नहीं होते थे।ये जो पुरातत्व विभाग की खुदाई हुई उससे मिलाया है कि हां यही वडनगर ढाई हजार साल पहले आनंदपुर के रूप में जाना जाता था। किसी भी वडनगर वासी के लिए एक बहुत बड़े गर्व की बात है। आने वाले दिनों में ये यात्रा के लिए, टूरिज्म के लिए एक बहुत बड़ा आकर्षण का केन्द्र बनेगा।

श्री मोदी ने वडनगर में गुजरात सरकार की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। श्री मोदी दोपहर बाद भडूच में नर्मदा नदी पर भाड़भूत बैराज की आधारशिला रखेंगे। वे सूरत के उधना से बिहार में जयनगर तक जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस को भी रवाना करेंगे। वे गुजरात नर्मदा उर्वरक निगम के कुछ संयंत्रों का उद्घाटन भी करेंगे।प्रधानमंत्री आज दिल्ली रवाना होने से पहले भरूच में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।