Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / स्वच्छ मोबिलिटी जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने का सशक्त साधन – मोदी

स्वच्छ मोबिलिटी जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने का सशक्त साधन – मोदी

नई दिल्ली 07सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित स्वच्छ मोबिलिटी जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से  निपटने का सशक्त साधन है और अर्थव्यवस्था का अहम घटक भी है।

श्री मोदी ने आज यहां देश के पहले वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन-मूव का उद्घाटन करते हुए कहा कि स्वच्छ मोबिलिटी का अर्थ है वातावरण को प्रदूषणरहित बनाना और लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना।उन्होने कहा कि मोबिलिटी शहरीकरण का मुख्य केन्द्र है और इससे आर्थिक विकास की गति तेज करने में मदद मिलती है।

उन्होने कहा कि भारत इस समय दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन की भावना समूचे देश में दिखाई दे रही है, देश आगे बढ़ रहा है तथा अर्थव्यवस्था भी विकास की ओर अग्रसर है। श्री मोदी ने कहा कि जीवन को सरल बनाने में मोबिलिटी की प्रमुख भूमिका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि सार्वजनिक परिवहन सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला माध्यम हो। सरकार वाहनों के लिए स्वच्छ और कम ऊर्जा की खपत वाले वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है।

नीति आयोग की ओर से आयोजित दो दिन के इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य देश के शहरों को प्रदूषण मुक्त बनाने पर चर्चा करना है।सम्‍मेलन में पांच विषयों-विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन के नये साधन, माल परिवहन और डेटा विश्‍लेषण पर प्रमुखता से चर्चा होगी। पूरे विश्‍व से दो हजार दो सौ से अधिक प्रतिभागी आयोजन में शामिल हो रहे हैं।