Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / स्वच्छता के प्रति देश में हो रहा है तेजी से बदलाव – मोदी

स्वच्छता के प्रति देश में हो रहा है तेजी से बदलाव – मोदी

मोतिहारी 10 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वच्छता अभियान तभी कामयाब हो सकता है जब वह हरेक के जीवन का हिस्सा बने।उन्होंने कहा कि देश में बदलाव हो रहा है और लोगों की आदतों और व्यवहार में यह बदलाव साफ दिखाई दे रहा है।

श्री मोदी ने आज बिहार के मोतिहारी में महात्मा गांधी के चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोहों के समापन कार्यक्रम में स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छाग्रहियों ने गांधी जी के नेतृत्व में हुए सत्याग्रह जैसा ही जोश दिखाया है।उन्होंने कहा कि स्वच्छता से लोग सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से सशक्त बने हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि हजारों स्वच्छाग्रहियों ने इतिहास दोहरा दिया है।

उन्होने कहा कि..मेरे सामने वो स्वच्छाग्रही बैठे हैं जिनके भीतर गांधी के विचार, गांधी के आचार का, गांधी के आदर्श का अंश जीवित है।वैसे सभी स्वच्छाग्रहियों के भीतर विराजमान महात्मा गांधी के उस अंश को शत शत प्रणाम करता हूं। चंपारण की इस पवित्र भूमि पर जन आंदोलन की ऐसी ही तस्वीर  सौ वर्ष पहले दुनिया ने देखी थी और आज एक बार फिर दुनिया इस दृश्य को देखकर के पूज्य बापू का पुण्य स्मरण पुन एक बार फिर कर रही है..।

श्री मोदी ने कहा कि अध्यययन से पता चला है कि खुले में शौच मुक्त गांव में बच्चे स्वस्थ  जीवन जी रहे हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से पिछले साढ़े तीन साल में शौचालयों की संख्यां दोगुनी हो गई है और एन डी ए शासनकाल में 80 प्रतिशत गांव में शौचालय उपलब्ध हैं।

उन्होने कहा कि देश में बिहार ही एकमात्र ऐसा राज्य था जहां स्वच्छ्ता का दायरा पचास प्रतिशत से भी कम था। पिछले एक हफ्ते में बिहार में आठ लाख पचास हजार से ज्यादा शौचालय बनाने का निर्माण कार्य पूर्ण कर दिया है।यह गति और प्रगति कम नहीं है।ये आकंडे साबित करते हैं कि बिहार बहुत ही जल्द स्वच्छता का दायरा बढ़ाकर राष्ट्रीय औसत की बराबरी करने में सफल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने छह हजार छह सौ करोड़ रूपये की लागत वाली विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और देश को समर्पित की।प्रधानमंत्री ने मुजफ्फरपुर-सुगौली-बालमीकिनगर रेललाइन के दोहरीकरण के निर्माण कार्य और मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइप लाइन परियोजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने कटिहार और पुरानी दिल्ली जंक्शन के बीच चलने वाली नई चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस को भी रवाना किया।