Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन देने के रमन ने दिए निर्देश

सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन देने के रमन ने दिए निर्देश

जशपुर 19 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत सभी अविद्युतीकृत घरों को बिजली का कनेक्शन देने के लिए युद्धस्तर पर काम करने के निर्देश दिए हैं।

डा.सिंह ने आज शाम लोक सुराज अभियान तहत रायगढ़ और जशपुर जिलों की संयुक्त समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जिन सड़कों की मरम्मत की जरूरत है, उनकी मरम्मत मानसून के पहले अनिवार्य रूप से कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि असंगठित श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं के तहत सायकिल और सिलाई मशीन सहित अन्य सामग्री वितरण के लिए विशाल शिविर भी लगाए जाएं।

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बैठक में बताया कि सौभाग्य योजना के तहत जशपुर जिले के लगभग 60 हजार अविद्युतीकृत घरों में बिजली पहुंचाई जानी है। आगामी 6 माह में प्रतिमाह 10 हजार कनेक्शन देने के लक्ष्य के तहत इस कार्य को पूर्ण किया जाएगा। इसी तरह रायगढ़ जिले में लगभग 21 हजार घरों को विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रायगढ़ जिले में 172 किलोमीटर की 50 सड़कों और जशपुर जिले में 100 किलोमीटर की 8 सड़कों के मरम्मत की मंजूरी मिली है।

डा.सिंह ने जाति प्रमाण के लिए कैम्प लगाकर मात्रात्मक त्रुटि सुधार कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए।बैठक में रायगढ़ और जशपुर कलेक्टर द्वारा बताया गया कि लोक सुराज अभियान के तहत राशन कार्ड बनाने और नाम जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे हितग्राहियों को अपै्रल माह से राशन मिलने लगेगा।स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य जशपुर जिले में शुरू कर दिया गया है। जशपुर और रायगढ़ जिले में आबादी पट्टे बनाने और वितरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। कौशल विकास योजना के तहत जशपुर और रायगढ़ दोनों जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी कलेक्टर के द्वारा दी गई। जशपुर कलेक्टर ने बताया कि प्रशिक्षण उपरांत 81 प्रतिशत युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है। वहीं रायगढ़ में 53 प्रतिशत युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है।

मुख्यमंत्री ने लोक सुराज अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की भी जानकारी ली। जशपुर जिले में लोक सुराज अभियान के तहत 83 हजार 136 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से अब तक 79 हजार 276 आवेदन निराकृत किए जा चुके हैं। इसी तरह रायगढ़ जिले में 1 लाख 52 हजार 499 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से अब 1 लाख 36 हजार 858 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य), पेयजल, सौर सुजला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा आदि के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की।