Wednesday , January 19 2022
Home / MainSlide / सीरिया पर पश्चिमी देशों के और हमलों से पैदा होगी संकट की स्थिति-पुतिन

सीरिया पर पश्चिमी देशों के और हमलों से पैदा होगी संकट की स्थिति-पुतिन

मास्को 16अप्रैल।रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने चेतावनी दी है कि सीरिया पर पश्चिमी देशों के और हमलों से दुनिया में संकट की स्थिति पैदा हो जायेगी।

राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में श्री पुतिन ने जोर देकर कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र चार्टर की अनदेखी करके इसी तरह हिंसा होती रही तो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में तनाव आना स्वाभाविक है।बयान में यह भी कहा गया है कि श्री पुतिन और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सीरिया पर पिछले सप्ताह मिसाइल हमलों के बाद सीरिया से जुड़े मुद्दों पर मिलकर कार्रवाई करने की बात दोहराई है।

उधर, संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हैली ने कहा है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की रासायनिक हथियार इस्तेमाल करने की कार्रवाई में शामिल उन कंपनियों पर अमरीका आज नये आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा कर सकता है जिनका सीरिया सरकार के साथ इन हथियारों के लिए समझौता हुआ है।

इसके जवाब में रूसी संसद के ऊपरी सदन की रक्षा संबंधी समिति के उप-प्रमुख एवगेनी सेरेब्रेनिकोफ ने कहा कि वे कोई भी कार्रवाई झेलने को तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिबंधों से ज्यादा नुकसान अमरीका और यूरोप को ही होगा।

अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने शनिवार को सीरिया के रासायनिक हथियार के तीन प्रतिष्ठानों पर मिसाइलों से हमला किया था।