Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / सिंहदेव ने फाइलेरिया रोधी दवा का स्वयं सेवन कर किया अभियान की शुरूआत

सिंहदेव ने फाइलेरिया रोधी दवा का स्वयं सेवन कर किया अभियान की शुरूआत

रायपुर 23 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत आज फाइलेरिया रोधी दवा का स्वयं सेवन कर प्रदेश में सामूहिक दवा सेवन अभियान का ऑनलाइन शुभारंभ किया।

अभियान के तहत 23 नवम्बर से 30 नवम्बर तक सरगुजा जिले के सभी विकासखंडों तथा सूरजपुर जिले के प्रेमनगर, रामानुजनगर और सूरजपुर विकासखंड में दो वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा खिलाई जाएगी। इस दौरान एक वर्ष से 19 वर्ष की आयु के बच्चों व किशोरों को कृमिनाशक दवा एलबेंडाजोल का भी सेवन कराया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सामूहिक दवा सेवन अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि फाइलेरिया से बचाव के लिए सभी नागरिकों को निर्धारित मात्रा में इसकी दवा का सेवन करना चाहिए।ये दवाएं पूर्णतः सुरक्षित हैं।उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के साथ ही हम अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर भी पूरा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होने बताया कि अभियान के तहत 23 नवम्बर को शासकीय अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जाएगा।उसके बाद 24 नवम्बर से 26 नवम्बर तक मितानिनें और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाएंगी।अभियान के आखिरी चरण में 27 नवम्बर से 30 नवम्बर तक दवा खाने से छूट गए लोगों के लिए मॉप-अप राउंड संचालित किया जाएगा।