Wednesday , December 1 2021
Home / राजनीति / सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना की मोदी ने की शुरूआत

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना की मोदी ने की शुरूआत

नई दिल्ली 25 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बिना बिजली वाले सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की शुरूआत की। इस योजना का नाम सौभाग्य रखा गया है और इसके अंतर्गत ट्रॉसफॉर्मर, मीटर और बिजली के तार जैसे उपकरण पर सब्सिडी दी जाएगी।

श्री मोदी ने आज तेल और प्राकृतिक गैस निगम- ओ एन जी सी के नये भवन का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार लोगों, विशेषकर गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार सुनियोजित, आसानी से उपलब्ध, किफायती, स्वच्छ तथा सुरक्षित बिजली उपलब्ध कराने के लिए छह बुनियादी सिद्धांतों पर काम कर रही है। उन्होंने घोषणा की बिजली का कनेक्शन लेने के लिए गरीबों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश जो बिजली की कमी का सामना कर रहा था, अब पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है।उन्होने कहा कि..बिजली संकट को पीछे छोडकर अब बिजली सरप्लस हो रहा है। और यह सब कुछेक बडी रणनीति के तहत नहीं। नई अपरोच के साथ नई नीतियों के साथ मल्टी डायमेंशनल स्टेप उठाने से हुआ है। देश की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए चार अलग-अलग चरणो पर एक साथ काम किया गया..।

श्री मोदी ने कहा कि बिना बिजली वाले घरों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी।उन्होने कहा कि..देश के हर गरीब के घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने के लिए 16 हजार करोड रूपये से ज्यादा का खर्च आएगा। हमने यह तय किया है कि इसका बोझ किसी गरीब पर नहीं डाला जाएगा। इस सरकार ने गरीब को यह सौभाग्य देने का संकल्प किया है गरीब को सौभाग्य का यह संकल्प हम सिद्ध करके ही रहेंगे..।