Thursday , January 20 2022
Home / MainSlide / सरगुजा मेडिकल कॉलेज को भारतीय चिकित्सा परिषद की मान्यता

सरगुजा मेडिकल कॉलेज को भारतीय चिकित्सा परिषद की मान्यता

रायपुर 08मई।सरगुजा मेडिकल कॉलेज को भारतीय चिकित्सा परिषद (एम.सी.आई.)की मान्यता मिल गई है।मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा के प्रति आभार प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने मान्यता पर खुशी जताते हुए कहा कि सरगुजा मेडिकल कॉलेज के लिए 400 करोड़ (चार सौ करोड़) रूपए की लागत से लगभग 40 एकड़ के रकबे में सभी आधुनिक और जरूरी सुविधाओं से परिपूर्ण विशाल भवन और परिसर का निर्माण जल्द किया जाएगा।डॉ.सिंह ने कहा कि उत्तरी छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल सरगुजा इलाके की जनता को अम्बिकापुर में संचालित इस मेडिकल कॉलेज के जरिए निकट भविष्य में सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सा सेवाएं भी मिलने लगेंगी। सरगुजा मेडिकल कॉलेज में बुनियादी अधोसंरचनाओं के विकास के लिए प्रथम चरण में जिला खनिज संस्थान न्यास (डीएमएफ) से दस करोड़ 82 लाख रूपए आवंटित किए गए हैं।

उन्होने बताया कि अब राज्य की चारों दिशाओं में मेडिकल कॉलेज संचालित होने लगे हैं। उन्होंने कहा कि विगत लगभग एक दशक के भीतर प्रदेश में एलोपैथिक मेडिकल कॉलेजों की संख्या दो से बढ़कर छह हो गई है। चार नये मेडिकल कॉलेज बस्तर (जगदलपुर), राजनांदगांव, रायगढ़ और सरगुजा (अम्बिकापुर) में खोले गए हैं।