Sunday , October 2 2022
Home / Uncategorized /  सरकार ने आज से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस को किया अलर्ट, तीन प्रमुख मार्गों पर होगा हवाई सर्वेक्षण 

 सरकार ने आज से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस को किया अलर्ट, तीन प्रमुख मार्गों पर होगा हवाई सर्वेक्षण 

Kanwar Yatra 2022 प्रदेश सरकार ने गुरुवार यानी आज से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस को अलर्ट कर दिया है। डीजीपी मुख्यालय की ओर से सुरक्षा अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। कांवड़ यात्रा के लिहाज से प्रदेश के तीन प्रमुख मार्गों पर पुलिस हेलीकाप्टर के जरिए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लेगी।
इनमें हरिद्वार से मेरठ, गोरखपुर से अयोध्या व प्रयागराज से वाराणसी मार्ग हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीएसी की 150 से अधिक कंपनियों को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाया गया है। इसके अलावा केंद्र से 20 कंपनी केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की मांग की गई थी, इनमें से 11 कंपनी फोर्स उपलब्ध करा दी गई है। इन सभी को संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जा रहा है। कांवड़‍ियों के भेष में कोई अराजक तत्व शामिल न हों, इस पर विशेष निगाह रखी जाएगी। यूपी की सीमा से सटे राज्‍यों से आने वालों पर भी नजर रखी जाएगी। इस मामले में मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ पहले ही अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश‍ित कर चुके हैं। कोरोना काल के बाद यह पहला मौका है जब कांवड़ मेले का आयोजन बिना किसी प्रशासनिक प्रतिबंध के साथ हो रहा है। यात्रा को लेकर कांवड़ यात्रियों में भी खासा उत्साह है। शिवभक्त महाशिवरात्रि पर शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक करने को गंगा जल लेने आते हैं। बता दें क‍ि बीते द‍िनों यूपी में जुमे की नमाज के बाद कानपुर, सहारनपुर, प्रयागराज में हुई ह‍िंंसा के बाद से पुल‍िस धार्म‍िक आयोजनों पर खास फोकस कर रही है। कांवड़ियों पर होगी पुष्प वर्षा, निर्धारित डेसि‍बल पर डीजे बजाने की मिलेगी अनुमति: मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और पुल‍िस महान‍िदेशक डीएस चौहान ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इस बार कावड़ यात्रा को अभूतपूर्व बनाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री के निर्देश का हवाला देते हुए कहा कावड़ लेने जाने वाले शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा होगी। मार्ग में उनके खाने-पीने, ठहरने और चिकित्सा सुविधा जैसे इंतजाम की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। डीजे बजाने की भी अनुमति होगी,लेकिन सभी की सुविधा का धयान रखते हुए इसे न‍िर्धार‍ित डेसिबल (आवाज की तीव्रता) पर बजाना होगा। हाईकोर्ट के आदेशों के अनुपालन में ऐसा करना जरूरी भी है। अपर मुख्य सचिव ने कहा क‍ि कांवड़ यात्रा में शिविर लगाने वाले सामाज‍िक संगठनों के पदाध‍िकार‍ियों से भी वार्ता हुई है। उन्हें भी व्यवस्था में सहयोग देने और हर की गरिमा का ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। डीजीपी ने कहा डीजे पर भक्ति गीत बजाएं फूहड़ गीत बजाने से बचना होगा। इस दौरान एडीजी मेरठ जोन राजीव सभरवाल, आईजी प्रवीण कुमार,एसएसपी रोह‍ित सजवाण, डीएम दीपक मीणा मौजूद रहे। दोनो अधिकारी आयुक्‍त सभागार में कांवड़ यात्रा को लेकर मेरठ जोन के अधिकार‍ियों के साथ समीक्षा बैठक भी कर रहे है।