Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील – मोदी

सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील – मोदी

नई दिल्ली 27 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील है और उन्हें सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये सरकार की सामाजिक सुरक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत में आज कहा कि सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं से आम आदमी को अपने जीवन की अनिश्चितता दूर करने में मदद मिलती है। सरकार सामाजिक सुरक्षा के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर विशेष ध्यान दे रही है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के माध्यम से तीन वर्षों में करीब बीस करोड़ लोग सुरक्षित बीमा योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि..हमने तीन बातों पर जोर दिया। दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित आदिवासी महिला इन सबको सशक्त बनाने के लिए बैंकिंग सुविधा से वंचित लोगों तक बैंक की सुविधा पहुंचाना..।लघु उद्योग और छोटे व्यापारियों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना और वित्तीय रूप से असुरक्षित लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में बैंकों में करीब पचास से 52 प्रतिशत खाते थे और अब इनकी संख्या बढ़कर 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के बैंक खातों में वृद्धि हुई है और ये उनके वित्तीय मुख्य धारा में शामिल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।