Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / समर्थन मूल्य पर धान खरीद मूल्य में 200 रूपये प्रति क्विंटल का इजाफा

समर्थन मूल्य पर धान खरीद मूल्य में 200 रूपये प्रति क्विंटल का इजाफा

नई दिल्ली 04जुलाई।केन्द्र सरकार ने धान का सरकारी खरीद मूल्य 200 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है।मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 14 फसलों के सरकारी खरीद मूल्‍य में बढ़ोतरी की मंजूरी दी है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंत्रिमडल के फैसलों की पत्रकारों को आज जानकारी देते हुए बताया कि सामान्य किस्म के धान का सरकारी खरीद मूल्य 200 रूपये बढ़ाकर 1750 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।ए ग्रेड धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 160 रूपये की बढ़ोतरी के साथ एक हजार सात सौ पचास रूपये प्रति क्विंटल हो गया है।

उन्होने कहा कि..हमने किसानों को पिछले वर्ष ही आश्वस्त कर दिया था कि हम जल्दी ही किसानों का जो भी लागत मूल्य है उसका डेढ़ गुणा कीमत देंगे।आज की बैठक में यह फैसला हुआ है..।उन्होने बताया कि मध्यम रेशे के कपास का सरकारी खरीद मूल्य चार हजार 20 रूपये से बढ़ाकर पांच हजार 150 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। लंबे रेशे वाले कपास का न्यूनतम समर्थन मूल्य पांच हजार 450 रूपये होगा।

श्री सिंह ने बताया कि अरहर का सरकारी खरीद मूल्य पांच हजार 675, मूंग का छह हजार 975 और उडद का न्यूनतम समर्थन मूल्य पांच हजार 600 रूपये प्रति क्विंटल होगा।