Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / संसद के शीतकालीन सत्र की आज हुई हंगामेदार शुरूआत

संसद के शीतकालीन सत्र की आज हुई हंगामेदार शुरूआत

नई दिल्ली 15 दिसम्बर।संसद के शीतकालीन सत्र की आज हंगामेदार शुरूआत हुई।जहां राज्‍यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित होने से पहले हंगामे के कारण चार बार रोकनी पडी, वहीं लोकसभा की कार्यवाही सत्रावसान की अवधि के दौरान दिवंगत हुए कुछ वर्तमान और पूर्व सदस्‍यों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

जनता दल यूनाइटेड के दो बागी सदस्‍यों की सदस्‍यता समाप्‍त करने सहित अन्‍य मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के दौरान राज्‍यसभा की कार्यवाही ढाई बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने जनता दल युनाइटेड के बागी सांसदों शरद  यादव और अली अनवर की राज्‍यसभा सदस्‍यता खत्‍म किए जाने का मामला उठाया।सभापति ने इस मामले पर किसी तरह की चर्चा से इंकार किया। राज्‍यसभा के इस हंगामेदार शुरूआत से ऐसा लग रहा है कि सत्र के दौरान विपक्ष इन मुद्दों के अलावा अन्‍य विषयों पर सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ेगा, वहीं दूसरी ओर आज एन.डी.ए. घटक दलों की बैठक में भी विपक्ष के दबाव में न आने और हर मुद्दे पर जवाब देने की रणनीति बनाई गई।

राज्‍यसभा में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह पर गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पाकिस्‍तानी शिष्‍टमंडल के साथ मिलकर कथित रूप से षड्यंत्र रचने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आरोप के खिलाफ आज कांग्रेस सदस्‍यों ने सदन की कार्यवाही स्‍थगित करने की मांग की।

इससे पहले, राज्‍यसभा में एयर मार्शल अर्जन सिंह सहित सदन के दस पूर्व सदस्‍यों को श्रद्धांजलि दी गई।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों का दोनों सदनों में परिचय कराया।