Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज 11वें दिन भी नही चल पाई

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज 11वें दिन भी नही चल पाई

नई दिल्ली 19 मार्च।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज 11वें दिन भी विपक्षी सदस्यों के लगातार हंगामे के कारण बाधित हुई। राज्यसभा दिनभर तथा लोकसभा पहले दोपहर 12 बजे तक और फिर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

पहले स्थगन के बाद लोकसभा की बैठक फिर शुरू होते ही टी.आर.एस. और ऑल इंडिया अन्नाडीएमके के सदस्य अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। टी.आर.एस के सदस्य तेलंगाना में नौकरियों में आरक्षण कोटा बढ़ाने की मांग, जबकि ऑल इंडिया अन्नाडीएमके सदस्य कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग कर रहे थे।

हंगामा जारी रहने पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तेलुगूदेशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार चर्चा को तैयार है। उन्होंने चर्चा कराए जाने के लिए सबसे सहयोग की अपील की। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रदर्शन कर रहे सदस्यों से फिर अपनी सीट पर जाने की अपील की, ताकि अविश्वास प्रस्ताव पर विचार किया जा सके।

कांग्रेस, वामदल, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी और अन्य दलों के सदस्यों ने प्रस्ताव पर चर्चा कराने का समर्थन किया, लेकिन प्रदर्शनकारी सदस्य चर्चा कराने पर सहमत नहीं हुए। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

राज्यसभा में भी लगभग यही स्थिति रही। पटल पर कागजात रखने के तुरंत बाद ही विपक्षी सदस्यों के सदन के बीचोंबीच आने के कारण सभापति एम.वेंकैया नायडू ने कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।