Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / श्रमवीरों की खुशहाली के लिए सरकार वचनबद्ध – रमन

श्रमवीरों की खुशहाली के लिए सरकार वचनबद्ध – रमन

रायपुर 30अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (मई दिवस) पर सभी मेहनतकशों को हार्दिक बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने मई दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी शुभकामना संदेश में कहा कि दुनिया के किसी भी देश अथवा राज्य की तरक्की और जनता की खुशहाली में श्रमवीरों  का सबसे बड़ा योगदान होता है। श्रमवीरों के पसीने से ही खेत लहलहाते हैं, कारखानों में जनता की सुख सुविधा की वस्तुएं बनती हैं, यातायात के लिए लम्बी- चौड़ी सड़कें बनती हैं,रेलमार्ग बनते हैं, ऊंचे-ऊंचे भवन बनते हैं।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य के लाखों मेहनतकश मजदूरों की सामाजिक- आर्थिक बेहतरी के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।विगत चौदह वर्षों में उनके लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गयी हैं।उन्होने कहा कि इस वर्ष से हमने तेंदूपत्ता श्रमिकों की मजदूरी प्रति मानक बोरा 1800 रुपए से बढ़ाकर ढाई हजार रुपए कर दी है, जो देश के किसी भी राज्य की तुलना में सबसे ज्यादा है।उन्होने यह भी कहा कि  असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए राज्य शासन द्वारा श्रम विभाग के अंतर्गत वर्ष 2008 में  गठित भवन एवम अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा भवन निर्माण गतिविधियों में काम कर रहे लगभग 13 लाख श्रमिकों का पंजीयन किया गया है।