Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / शिक्षा केवल ज्ञान या रोजगार हासिल करने का जरिया नहीं- कोविंद

शिक्षा केवल ज्ञान या रोजगार हासिल करने का जरिया नहीं- कोविंद

सागर 28अप्रैल।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा केवल ज्ञान या रोजगार हासिल करने का जरिया नहीं, बल्कि लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में भी इसकी बड़ी भूमिका है।

श्री कोविंद ने आज यहां डॉक्टर हरिसिंह गौड़ विश्वविद्यालय के 27वें दीक्षांत समारोह में अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षा से विद्यार्थियों के दृष्टिकोण और व्यवहार में ऐसा बदलाव आना चाहिए जो राष्ट्र निर्माण में सहायक हो।

उन्होने कहा कि ये विश्वविद्यालय बुन्देलखंड क्षेत्र के युवाओं के लिए उच्चस्तरीय शिक्षा प्राप्त करने का एक प्रभावी केन्द्र है। शिक्षा केवल ज्ञान अर्जित करने और नौकरी पाने का माध्यम नहीं है।आधुनिक शिक्षा व्यक्ति को आत्मनिर्भर भी बनाती है।इस आत्मनिर्भरता का एक रूप दूसरों के लिए अवसर उत्पन्न करना, जॉब सीकर की जगह जॉब प्रोवाइडर बनना है।ऐसी शिक्षा प्रदान करने में विश्वविद्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है..।

राष्ट्रपति ने इस अवसर पर मेधावी विद्यार्थियों को उपाधि और पदक भी प्रदान किये।मध्य प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल और केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह तथा वीरेन्द्र कुमार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे।