Saturday , May 28 2022
Home / MainSlide / शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना जरूर-सिंहदेव

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना जरूर-सिंहदेव

अम्बिकापुर 04 जनवरी।छतीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाएं ग्रामीण अर्थव्यवस्था तथा सामाजिक दशा को दिशा देने वाले होते हैं।इन योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाकर उनकी स्थिति मजबूत करें।

श्री सिंहदेव की अध्यक्षता में आज यहाँ जिला पंचायत सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मनरेगा ने रोजगार पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अन्य प्रांतों से वापस आए मजदूरों को कोरोना सावधानी को ध्यान में रखकर रोजगार उपलब्ध कराया गया। इसी प्रकार के कार्य आगे भी करें और ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि बैंक सखी कांसेप्ट के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं गांव तक पहुंचा है। इसके साथ ही बैंक सखियों को रोजगार भी मिला है। बैंक सखियों ने लॉकडाउन के समय ग्रामीणों के घर-घर जाकर पेंशन तथा मजदूरी का भुगतान किया है। वहीं मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचकर श्रमिकों के मजदूरी भुगतान कर राहत पहुंचाई है। श्री सिंहदेव ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में अधिक से अधिक स्व सहायता समूहों का निर्माण कर उन्हें व्यावसायिक गतिविधियों से जोड़े।

श्री सिंहदेव ने कहा कि मनरेगा के तहत सक्रिय जॉब कार्ड को बढ़ाएं तथा 100 मानव दिवस में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने वनाधिकार पट्टाधारी हितग्राहियों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गांव में सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायक को प्रोत्साहित करने कहा। उन्होंने कहा कि मनरेगा के मजदूरों को समयबद्ध मजदूरी भुगतान करें। मजदूरी भुगतान में किसी प्रकार की लापरवाही न हो।