Thursday , December 9 2021
Home / देश-विदेश / शरदीय नवरात्र आज से देशभऱ में शुरू

शरदीय नवरात्र आज से देशभऱ में शुरू

नई दिल्ली 21 सितम्बर।देशभर में आज से शरदीय नवरात्र शुरू हो गये हैं।इस अवसर पर देश भर में सवेरे से ही बड़ी संख्या में मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा कर रहे हैं।

देवभूमि के नाम से विख्यात हिमाचल प्रदेश में माँ दुर्गा की पांच शक्ति पीठों समेत राज्य के विभिन्न भागों में अनेक अन्य ऐतिहासिक मंदिर हैं।सुबह से हीं बड़ी संख्या में श्रद्धालु चिंतपुरणी व बृजेश्वरीदेवी, ज्वालामूखी, चामूंडादेवी और नैनादेवी मंदिरों में पहुंच रहे हैं। इन सभी मंदिरों को रंग बिरंगे फूलों के साथ शानदार ढंग से सजाया गया है। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं।

गुजरात में भी मां अम्बा की पूजा का त्योहार शुरू हो गया है।यह त्योहार गरबा और डांडिया नृत्य के लिए भी जाना जाता है।नवरात्री शुरू होने के साथ ही आज रात से पूरे गुजरात में रास, गरबा और डांडिया की धूम होगी। सभी क्लब और सोसाइटी द्वारा नवरात्री के दौरान गरबा महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

राज्य के पर्यटन विभाग ने भी अहमदाबाद में आज शाम से वाइब्रन्ट नवरात्री फेस्टिव का आयोजन किया है। हालांकि लोगों में सबसे अधिक आकर्षण पारंपरिक गरबा और शहरी नुक्कड़ के गरबा ही रहता है।

उत्तर प्रदेश में भी नवरात्र धूमधाम से मनाया जा रहा है।राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित सभी शक्ति पीठों को सुरुजपूर ढंग से सजाया गया है। इनमें मिर्जापुर में विध्यांचल धाम, सीतापुर में नयेविशारण, और इलाहाबाद में कल्याणी और औलोपीदेवी मंदिर शामिल है।सबसे प्रमुख आकर्षण विध्यांचल धाम शक्तिपीठ का है जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच चुके हैं और उनके लगातार पहुंचने का क्रम जारी है।

राज्य सरकार ने सभी शक्तिपीठों पर नवरात्र के दौरान निर्बाद्ध विद्युत आपूर्ति की घोषणा की है।सभी शक्तिपीठों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये गये हैं।