Monday , December 6 2021
Home / MainSlide / विशाल जम्बूरी में देखा लघु भारत का खूबसूरत नजारा – रमन

विशाल जम्बूरी में देखा लघु भारत का खूबसूरत नजारा – रमन

राजनांदगांव 01जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह आज भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की विशाल जम्बूरी में देश के 24 राज्यों और पड़ोसी देश भूटान को मिलाकर लगभग 23 हजार स्कूली बच्चों के महाकुंभ को देखकर बेहद भावुक हो गए।

डा.सिंह ने बच्चों, उनके साथ आए शिक्षकों और स्थानीय नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि..मैंने इस जम्बूरी में आज लघु भारत का खूबसूरत नजारा देखा। इसमें शामिल 23 हजार बच्चों ने जम्बूरी के दौरान पिछले दिनों सामूहिक रूप से कर्मा नृत्य का शानदार प्रदर्शन कर विश्व कीर्तिमान बनाया। मैं इन बच्चों को बधाई देता हूं। उन्होंने बच्चों को और सभी लोगों को आज से प्रारंभ नये वर्ष ईस्वीं सन् 2018 की भी बधाई दी..।

उन्होने कहा कि राजस्थान से लेकर सिक्किम तक देश के हर राज्य की सांस्कृतिक विशेषताओं की झलक यहां देखने को मिली।हमारे पड़ोसी राष्ट्र भूटान के बच्चों ने भी उत्साह के साथ इसमें हिस्सा लिया।मुख्यमंत्री ने जम्बूरी में शामिल स्काउ्टस और गाइड्स के शानदार मार्चपास्ट की भी सलामी ली।

स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने इस मौके पर कहा कि आज नये वर्ष 2018 के प्रथम दिवस पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह स्वयं यहां बच्चों को आशीर्वाद देने और उनका उत्साह बढ़ाने के लिए आए हैं।उन्होने कहा कि इस बार की जम्बूरी में 23 हजार बच्चों ने जहां कर्मा नृत्य का विश्व रिकार्ड बनाया, वहीं इन बच्चों ने परस्पर हाथ मिलाकर (शैक हैण्ड कर) भी एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इतना ही नहीं, बल्कि जम्बूरी के दौरान इन बच्चों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्थानीय स्तर पर स्वच्छता अभियान भी चलाया।

मुख्यमंत्री के साथ आज के कार्यक्रम में लोकसभा सांसद अभिषेक सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी, राज्य उर्दृ अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल, पूर्व सांसद श्री प्रदीप गांधी और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा सहित अनेक वरिष्ठजन और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।