Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / विजय दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

विजय दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली 16 दिसम्बर। 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की स्मृति में आज विजय दिवस मनाया जा रहा है।

46 वर्ष पूर्व आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान देश पर जीत दर्ज की थी।इस अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने सेना के तीनों अंगों के अध्यक्षों के साथ नई दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

1971 में आज ही के दिन पाकिस्तानी सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ए.ए.के. नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ गठबंधन सेना के सामने समर्पण किया था। गठबंधन सेना में भारतीय सैनिक और मुक्ति वाहिनी शामिल थे, जिनका नेतृत्व पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा ने किया। उसी शाम पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने संघर्षविराम की एकतरफा पेशकश की, जिसे पाकिस्तान ने अगले दिन स्वीकार कर लिया था। भारत ने 6 दिसंबर, 1971 को बंगलादेश को एक देश के रूप में मान्यता दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1971 के युद्ध में अदम्य शौर्य का प्रदर्शन कर राष्ट्र की रक्षा करने वालों को श्रद्धांजलि दी है। आज विजय दिवस पर ट्वीट में उन्होंने कहा कि हर भारतीय को उनकी वीरता और सेवा पर गर्व है।

विजय दिवस के अवसर पर आज मुम्बई में भी कोलाबा सैन्य अड्डे पर पुष्प चक्र समारोह का आयोजन किया गया। जीओसी विश्वांभर सिंह ने जवानों के साथ शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।