Friday , January 21 2022
Home / MainSlide / लगभग 80 हजार सरकारी पेंशनरों के लिए पेंशन वृद्धि का आदेश जारी

लगभग 80 हजार सरकारी पेंशनरों के लिए पेंशन वृद्धि का आदेश जारी

रायपुर 07 जुलाई।छत्तीसगढ़ में लगभग 80 हजार सरकारी पेंशनरों के लिए सातवें वेतनमान के अनुरूप बढ़ाने पेंशन वृद्धि का आदेश जारी हो गया है।

वित्त विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की घोषणा पर अमल करते हुए आदेश जारी कर दिया है।पेंशन और परिवार पेंशन को सातवें वेतनमान के अनुरूप पुनरीक्षित कर पेंशनरों को इसका लाभ दिया जाएगा।

वित्त विभाग द्वारा अध्यक्ष राजस्व मंडल सहित शासन के सभी विभागों, विभागाध्यक्षों, समस्त संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को परिपत्र के रूप में आदेश जारी कर दिया है। इसकी प्रतिलिपि सभी संबंधित बैंकों और राज्य सरकार के कोष, लेखा एवं पेंशन संचालनालय, समस्त मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठनों, पेंशनर्स संगठनों और पेंशनर कल्याण मंडल सहित प्रदेश के सभी कोषालय अधिकारियों विभिन्न राज्य सरकारों के वित्त सचिवों तथा उन राज्यों के महालेखाकार कार्यालयों को भी भेजी गई है।

परिपत्र के अनुसार राज्य शासन द्वारा एक जनवरी 2016 के पहले के शासकीय पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को देय पेंशन और परिवार पेंशन की पुनरीक्षण का निर्णय लिया गया है। यह पुनरीक्षण वर्तमान मूल पेंशन (पेंशन सारांशीकरण के पूर्व) और परिवार पेंशन को 2.57 के गुणक से गुणा करके तथा इस प्रकार से प्राप्त राशि को आगामी रूपए में पूर्णांकित करते हुए किया जाएगा। इस गणना के लिए वर्तमान मूल पेंशन और परिवार पेंशन में महंगाई राहत शामिल नहीं होगी। यह पुनरीक्षण एक अप्रैल 2018 से प्रभावी होगा।