Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व संभाला

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व संभाला

रायपुर 16 दिसम्बर।श्री राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपना पद संभाल लिया है। वे गांधी-नेहरू परिवार से छठे और आजादी के बाद से कांग्रेस पार्टी के 17वें अध्यक्ष बन गए है।

आज सुबह यहां कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने उन्हें औपचारिक रूप से इस आशय का पत्र सौंपा। इसी महीने उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था।श्री गांधी ने 2004 में लोकसभा का चुनाव जीतकर राजनीति में औपचारिक कदम रखा था। इसके तीन साल बाद 2007 में उन्हें पार्टी का महासचिव बनाया गया और 2013 से वह पार्टी उपाध्यक्ष रहे। इन 10 सालों के दौरान राहुल ने पार्टी संगठन के कामकाज को बहुत नजदीक से देखा है।

इससे पहले श्रीमती सोनिया गांधी इस पद पर थीं। वे 1998 में पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के बाद से 19 वर्ष तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं।इस अवसर पर श्री राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस को लोगों के बीच बातचीत का माध्यम बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि नफरत और विनाश की राजनीति के विरूद्ध लड़ाई की जरूरत है।उन्होने भाजपा पर देश में हिंसा एवं नफरत फैलाने का आरोप लगाया।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्रीमती सोनिया गांधी को शानदार नेतृत्व के लिए बधाई दी,जबकि सोनिया गांधी ने श्री गांधी के पदभार ग्रहण करने से पहले अध्यक्ष के रूप में आखिरी भाषण दिया।