Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / राहुल को नोटिस,दो चैनलों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश

राहुल को नोटिस,दो चैनलों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश

नई दिल्ली/गांधी नगर 13 दिसम्बर।निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक गुजराती टी वी चैनल को दिए इंटरव्यू के मामले में उन्हें नोटिस जारी किया है.वहीं दो टीवी चैनलों के खिलाफ प्राथमिकी दर्त करने का आदेश दिया है।

आयोग ने श्री गांधी को 18 दिसंबर को शाम पांच बजे तक जबाव देने को कहा है। आयोग ने नोटिस में कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए। आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव प्रचार की समाप्ति के बाद इंटरव्यू देने के मामले में उन्हें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए प्रत्यक्ष रूप से दोषी पाया है।

निर्वाचन आयोग ने इसके साथ ही गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को उन दो चैनलों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया है,जिन चैनलों ने राज्य के दो जिलों में जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।इन चैनलों से जोकि चुनाव वाले इलाकों में चुनाव संपन्न होने के 48 घंटे के अंदर चुनाव से संबंधित सामग्री प्रसारित कर रहे हैं,कहा गया है कि वे इसे रोक दें।

आयोग के अनुसार उसके पास शिकायतें आई हैं कि राज्य में कुछ टी वी चैनल कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इंटरव्यू को प्रसारित कर रहे हैं।इस इंटरव्यू में श्री गांधी राज्य में उन विधानसभा क्षेत्रों के बारे में बात करते हुए दिख रहे हैं,जहां कल दूसरे चरण का मतदान होगा। आयोग ने कहा कि इस तरह की बातें चुनाव सामग्री की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं और इसका प्रसारण जन प्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लंघन है।

  वहीं कांग्रेस ने इस पर आयोग से कड़ा विरोध दर्ज करवाया है।पार्टी के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से मिलकर उससे दोहरा मापदण्ड अपनाने पर विरोध दर्ज करवाया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,वित्त मंत्री अरूण जेटली एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करवाने की मांग की।