Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए रायपुर की कुमारी लक्ष्मी यादव का चयन

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए रायपुर की कुमारी लक्ष्मी यादव का चयन

रायपुर 14 दिसम्बर।राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए प्रदेश  की बहादुर बालिका कुमारी लक्ष्मी यादव का चयन हुआ है।

भारतीय बाल कल्याण परिषद ने इस वर्ष के वीरता पुरस्कारों के लिए देश भर से जिन बालक-बालिकाओं का चयन किया है, उनमें छत्तीसगढ़ राज्य से एक मात्र बालिका, राजधानी रायपुर के शक्तिनगर निवासी कुमारी लक्ष्मी यादव भी शामिल हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें यह पुरस्कार नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में प्रदान करेंगे। पुरस्कार के रूप में 20 हजार रूपए की धन राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया जाएगा।

कुमारी लक्ष्मी 26 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय परेड में छत्तीसगढ़ के बहादुर बच्चों का प्रतिनिधित्व करेंगी। छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुमारी लक्ष्मी यादव को वर्ष 2016 के लिए राज्य वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें यह सम्मान विगत 26 जनवरी 2017 को राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन द्वारा प्रदान किया गया था।

ज्ञातव्य है कि कुमारी लक्ष्मी यादव ने दो अगस्त 2016 को तीन बदमाशों द्वारा अपहरण किए जाने के बाद अपनी सूझ-बूझ और बहादुरी से उनके चंगुल से निकलने में कामयाबी हासिल की और पुलिस की सहायता लेकर आरोपियों को गिरफ्तार करवाया था।