Saturday , November 27 2021
Home / छत्तीसगढ़ / राष्ट्रीय लोक अदालत 09 सितम्बर को

राष्ट्रीय लोक अदालत 09 सितम्बर को

रायपुर 25 अगस्त।छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी न्यायालयों में 09 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर ने इस सम्बन्ध में आज राज्य शासन के मुख्यसचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर राष्ट्रीय लोक अदालत में राज्य शासन से संबंधित ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण कराने के निर्देश दिए।बैठक में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और उच्च न्यायालय के विधिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री गौतम भादुड़ी, न्यायाधीश श्री पी.सेम कोसी, राज्य शासन के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में न्यायाधीश श्री प्रीतिंकर दिवाकर ने कहा कि 9 सितम्बर को उच्चतम न्यायालय सहित सभी उच्च न्यायालयों एवं सभी निचली अदालतों में एक साथ लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।इससे लम्बे समय से न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण हो सकेगा और पक्षकारों को शीघ्र न्याय मिल सकेगा।उन्होंने कहा कि राज्य शासन से संबंधित सर्विस मेटर बड़ी संख्या में न्यायालय में लंबित हैं। इन प्रकरणों में विशेष रूचि लेकर लोक अदालत में निराकरण कराया जाए, ताकि पक्षकारों को इसका लाभ मिल सके।

श्री दिवाकर ने कहा कि न्यायालयों में विद्युत विभाग से संबंधित भी बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित है, जिनमें पक्षकारों को जुर्माना अधिरोपित किया गया है। बड़ी संख्या में पक्षकारों के जुर्माना भी माफ किया गया है। इसलिए लोक अदालत के संबंध में सभी पक्षकारों सूचना दी जाए। उन्होंने श्रम विभाग और वन विभाग से संबंधित बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित होने का उल्लेख करते हुए कहा कि इन विभागों को लंबित प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत के माध्यम से कराने के लिए निर्देशित किया जाए।