Wednesday , January 19 2022
Home / MainSlide / राष्ट्रमंडल खेलों में चानु ने जीता स्वर्ण

राष्ट्रमंडल खेलों में चानु ने जीता स्वर्ण

गोल्डकोस्ट 05 अप्रैल।ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के पहले दिन वेटलिफिटिंग में महिलाओं के 48 किलो भार वर्ग में चानु ने कुल 196 किलो वजन उठाकर यादगार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरआल में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड तोड़ा।

इससे पहले गुरूराजा ने पुरूषों के 56 किलो भार वर्ग में कुल 249 किलो वजन उठा कर रजत पदक जीता। पुरुषों के 62 किलो भार वर्ग में राजा मुत्थूपांडी छठे स्थान पर रहे।बैडमिंटन में मिक्स्ड टीम स्पर्धा के ग्रुप ए में भारत ने पाकिस्तान और श्रीलंका को एक समान 5-0 से हराया।

बॉक्सिंग में पुरुषों के 69 किलो भार वर्ग में मनोज कुमार ने प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।स्कवॉश में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा महिला सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पुरुषों के सिंगल्स में सौरव घोषाल को उलटफेर में हार का सामना करना पड़ा। विक्रम मल्होत्रा भी अंतिम 16 में पहुंच गए हैं, जबकि हरिन्दलर पाल संधू दूसरे दौर में पराजित हुए।

टेबल टेनिस में महिलाओं के टीम स्पर्धा में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से और वेल्स को 3-1 से पराजित किया। पुरुष टीम ने त्रिनिडाड एण्ड टोबैगो तथा उत्तरी आयरलैंड को आसानी से 3-0 के समान अंतर से हराया।बास्केटबॉल में भारतीय पुरुष टीम ने पूल बी में कैमरून को हराया।महिला हॉकी के पहले मैच में भारत को वेल्स से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

पदक तालिका में इंग्लैंड पांच स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक सहित 10 पदक जीतकर पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया चार स्वर्ण सहित 12 पदक लेकर दूसरे स्थान पर है। दो स्वर्ण पदकों के साथ मलेशिया तीसरे स्थान पर आ गया है। भारत एक स्वर्ण और एक रजत सहित छठे स्थान पर है।