Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 148वीं जयंती पर राष्ट्र दे रहा हैं श्रद्धांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 148वीं जयंती पर राष्ट्र दे रहा हैं श्रद्धांजलि

नई दिल्ली 02 अक्टूबर।राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 148वीं जयंती पर आज राष्ट्र उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता और विशिष्ट लोग राजघाट पर बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजघाट पर गांधीजी को श्रद्धां‍जलि दी और सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए।आज का दिन अंतरराष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जा रहा है।संस्‍कृति मंत्रालय की ओर से गांधी स्‍मृति में भी सर्वधर्म प्रार्थनासभा का आयोजन हो रहा है। जाने-माने गायक पंडित मधुप मुद्गल इस अवसर पर भक्ति संगीत प्रस्‍तुत करेंगे।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गांधी जयंती पर अपने संदेश में कहा है कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास करना ही राष्‍ट्रपिता को सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी।

पिछले एक पखवाड़े से चल रहा स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान भी आज संपन्‍न हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वच्‍छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में आज एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। श्री मोदी ने बापू से प्रेरणा लेते हुए देश से स्‍वच्‍छता को आदत बनाने का आह्वान किया।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी आज जयंती है।राष्ट्र उन्हे भी आज श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री मोदी ने विजयघाट जाकर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।