Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / राष्ट्रपति ने पद्मश्री अलंकरणों से चतुर्वेदी और बापट को किया सम्मानित

राष्ट्रपति ने पद्मश्री अलंकरणों से चतुर्वेदी और बापट को किया सम्मानित

रायपुर/नई दिल्ली 02अप्रैल।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ साहित्यकार और पत्रकार पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी और वरिष्ठ समाज सेवी दामोदर गणेश बापट को पद्मश्री अलंकरणों से सम्मानित किया।

श्री कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में इन्हे सम्मानित किया।इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सहित श्री अनंत कुमार और अन्य अनेक केन्द्रीय मंत्री तथा वरिष्ठजन उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए श्री चतुर्वेदी और श्री बापट को बधाई और शुभकामनाएं दी है।उन्होने कहा कि दोनों वरिष्ठजनों को मिले इस राष्ट्रीय सम्मान से सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ प्रदेश का गौरव बढ़ा है। मुख्यमंत्री ने श्री चतुर्वेदी और श्री बापट के स्वस्थ, सुदीर्घ और यशस्वी जीवन की कामना की है।

पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को साहित्य, शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके सुदीर्घ योगदान के लिए पद्मश्री अलंकरण से नवाजा गया। छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के प्रथम अध्यक्ष रह चुके श्री चतुर्वेदी वरिष्ठ पत्रकार होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ी भाषा के वरिष्ठ कवि और लेखक भी हैं।

   श्री दामोदर गणेश बापट ने छत्तीसगढ़ के चांपा शहर से आठ किलोमीटर दूर ग्राम सोठी में भारतीय कुष्ठ निवारक संघ द्वारा संचालित आश्रम में कुष्ठ पीड़ितों की सेवा के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया है।