Wednesday , December 8 2021
Home / MainSlide / राष्ट्रपति ने झारखंड में शुरू की जोहार योजना

राष्ट्रपति ने झारखंड में शुरू की जोहार योजना

रांची 15 नवम्बर।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज यहां झारखंड के स्थापना दिवस पर 15 अरब रुपये की जोहार योजना की शुरूआत की। विश्व बैंक के सहयोग से इस योजना का लक्ष्य दो लाख ग्रामीण निर्धनों की आय दोगुनी करना है।

राष्ट्रपति कोविंद यहां के मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस समारोह में 35 हजार लाभार्थियों को पचास अरब रुपये की संपत्ति का वितरण किया गया। राष्ट्रपति ने दो सौ 54 डॉक्टरों, तीन सौ 63 शिक्षकों और महाविद्यालय के 24 प्राचार्यों को नियुक्ति पत्र भी दिए और निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरूआत की। रांची में दो फ्लाईओवर और दो स्मार्ट सड़कों की आधारशिला भी रखी गई।

श्री कोविंद ने झारखंड के स्वतंत्रता सेनानी और धरती आबा बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।उन्होने कहा कि..आज भगवान बिरसा मुंडा की 142वीं जयंती है। केवल 25 वर्ष की आयु में उनकी शहादत हुई थी। हम सभी का फर्ज बनता है कि ऐसे महान सपूत को हमेशा याद रखें और उनके उद्देश्यों को पाने के लिए इस जनजातीय बाहोल प्रदेश में आदिवासी भाई बहनों की खुशहाली के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे..।

उन्होने अपने संबोधन में राज्य से गरीबी दूर करने के राज्य सरकार के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।झारखंड की स्थापना की 17वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं के विकास पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना स्वागत योग्य कदम है।इस मौके पर राज्यपाल एवं अन्य गणमान्य लोगो के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद थे।