Thursday , December 2 2021
Home / खास ख़बर / राम रहीम सिरसा आश्रम से पंचकुला अदालत के लिए रवाना

राम रहीम सिरसा आश्रम से पंचकुला अदालत के लिए रवाना

चंडीगढ़/सिरसा 25अगस्त।यौन उत्पीड़न के आरोपी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम अपने आश्रम से पंचकुला के लिए रवाना हो गए है।उनके काफिले में 400 से भी अधिक वाहन चल रहे है।उच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद आश्रम से लेकर पंचकुला तक उनके समर्थक डटे हुए है।

राम रहीम के खिलाफ यौन उत्पीड़न से संबंधित एक मामले में आज पंचकुला में सीबीआई अदालत द्वारा सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर हरियाणा और पंजाब में अधिकतम चौकसी बरती जा रही है। वहां धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है। हरियाणा के सिरसा शहर और उसके आसपास के तीन गावों नेजा खेड़ा, शाहपुर बेग और बजेका में रात का कर्फ्यू लगा हुआ है।सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय होने से इसे अत्यंत संवेदनशील माना जा रहा है।

पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में अर्द्धसैनिक बल फ्लैगमार्च कर रहे हैं।सरकारी सूत्रों से मिली ताजा सूचनाओं के अनुसार अर्द्ध सैनिक बलों की दस कम्पनियां किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पंचकुला में हरियाणा पुलिस के साथ तैनात हैं।सेना की कुछ टुकड़ियां भी बुलाई गयी हैं।

पंचकुला में हजारों डेरा अनुयायियों के जमावड़े पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा फटकार लगाए जाने के बाद हरियाणा पुलिस और केंद्रीय बलों ने डेरा समर्थकों को वहां से हटाना शुरू किया लेकिन उसे खास कामयाबी नही मिली।राज्य के पुलिस महानिदेशक बी.एस.संधू का दावा है पर्याप्त सुरक्षा बन्दोबस्त है,और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।उन्होने कहा कि सेना की मदद ली जा रही है।

इस बीच पचा चला है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पूरे हालात की गृह मंत्रालय से जानकारी ली है।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बातचीत की है।सीबीआई अदालत के द्वारा दोपहर बाद फैसला सुनाई जाने की संभावना है।

हरियाणा के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राम निवास ने बताया कि हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और डेटा सेवा स्थगित रहेंगी।

हरियाणा रोडवेज की चंडीगढ़ और पंचकुला आने वाली बस सेवाओं को दो दिन के लिए रद्द कर दिया गया है। उत्तर रेलवे ने भी करीब 30 रेलगाड़ियों को अगली सूचना तक रद्द कर दिया है।