Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / राज्यपाल निभा सकते हैं लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका-कोविंद

राज्यपाल निभा सकते हैं लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका-कोविंद

नई दिल्ली 04मई।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राज्यपाल विकास योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

श्री कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उप राज्यपालों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्यपाल, राज्य सरकारों के संरक्षक और पथ प्रदर्शक होते हैं।वे संघीय ढांचे में महत्वहपूर्ण  सम्पर्क सूत्र की भूमिका निभाते हैं।सम्मेलन में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी भी शामिल हुए।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि राज्यपालों को देश के संघीय ढांचे और संवैधानिक व्यवस्था के भीतर महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।उन्होने कहा कि राज्यंपाल जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपने अनुभव साझा कर सकते हैं, ताकि लोगों को केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सके।

सम्मेलन के पांचवें सत्र में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के तरीकों पर कल विचार-वि‍मर्श किया जाएगा। इस सत्र के दौरान ग्राम स्वराज अभियान और स्वच्छ‍ता प्रशिक्षण पर प्रस्तुतियां होंगी तथा राज्यपाल और उपराज्यपाल अपने-अपने सुझाव देंगे।

इस दौरान केन्द्र शासित प्रदेशों पर एक वि‍शेष सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें उपराज्यपाल सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की क्रियान्वयन की स्थिति पर चर्चा करेंगे। छठे और समापन सत्र में संयोजक राज्यपालों द्वारा पिछले सत्रों में किए गए विचार-विमर्श पर संक्षिप्त प्रस्तुतियां होंगी।राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समापन सत्र को संबोधित करेंगे।