Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / राजिम कुंभ 31 जनवरी से 13 फरवरी तक

राजिम कुंभ 31 जनवरी से 13 फरवरी तक

रायपुर 21 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध तीर्थ नगरी राजिम के महानदी, पैरी और सोंढूर नदी के संगम पर 13वां राजिम कुंभ मेला अगले साल माघ पूर्णिमा के अवसर पर 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है।

एक पखवाड़े के इस वार्षिक मेले का समापन महाशिवरात्रि पर 13 फरवरी को होगा। मेले के दौरान सात फरवरी से 13 फरवरी तक संत-समागम का भव्य आयोजन होगा।13वें राजिम कुंभ मेले की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए संस्कृति विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।
धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज यहां विधानसभा परिसर स्थित समिति कक्ष में मेले की व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों की प्रारंभिक बैठक लेकर सभी जरूरी तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए। श्री अग्रवाल ने कहा कि राजिम कुंभ मेले की ख्याति हर साल लगातार बढ़ रही है। यह प्रतिष्ठापूर्ण वार्षिक आयोजन छत्तीसगढ़ की पहचान बन गया है। देश-विदेश में राजिम कुंभ मेले की चर्चा हो रही है। राजिम कुंभ मेले की लोकप्रियता को देखते हुए इस साल पिछले सालों की अपेक्षा सारी व्यवस्थाएं और अधिक मात्रा में करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मेले के दौरान पेयजल, चिकित्सा सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था के लिए अभी से तैयारियां शुरू की जाए। मेले के लिए विभागों द्वारा अलग-अलग प्रबंध किए जाते हैं। उन्होंने त्रिवेणी संगम में नदी पर बनने वाली आंतरिक सड़कों, बेरीकेटिंग तथा पेयजल के लिए पाइप लाइन आदि के लिए ले-आउट तैयार करने के निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि राजिम आने-जाने वाली सभी प्रमुख सड़कों का निरीक्षण कर मरम्मत आदि के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया जाए। ये सड़कें तीन जिलों रायपुर, गरियाबंद और धमतरी जिले में आती हैं। इन तीनों जिलों के अधिकारियों को संयुक्त रूप से प्रस्ताव बनाना चाहिए।