Saturday , November 27 2021
Home / खास ख़बर / राजनाथ ने कश्मीर यात्रा के पहले दिन 30 प्रतिनिधिमंडलों से की मुलाकात

राजनाथ ने कश्मीर यात्रा के पहले दिन 30 प्रतिनिधिमंडलों से की मुलाकात

श्रीनगर 10 सितम्बर।केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के अपने चार दिन के दौरे के पहले दिन कल समाज के विभिन्न वर्गों के 30 से अधिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ विचार विमर्श किया।

गृहमंत्री श्री सिंह ने राजभवन में राज्यपाल एन एन वोहरा से मुलाकात की और राज्य में चुनौतियों से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई। गृहमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ रूपये के प्रधानमंत्री के विकास पैकेज पर अमल की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये।

प्रधानमंत्री विकास पैकेज के अंतर्गत 63 परियोजनाओं की कुल लागत 80 हजार 68 करोड़ रूपये बनती है। इन परियोजनाओं में बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए सहायता भी शामिल हैं।राष्ट्रीय राजमार्ग के चेनानी-नशरी भाग को चार लेन बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। इस परियोजना में भारत की सबसे बड़ी सुरंग शामिल है जिसपर 781 करोड़ रुपये की लागत आई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सात नवम्बर 2015 को प्रधानमंत्री विकास पैकेज की घोषणा की थी।श्री सिंह ने जम्मू, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के शरणार्थियों और कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास की भी समीक्षा की।

उन्होंने शहरी विकास, सौर ऊर्जा, बागवानी और पर्यटन से संबंधित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति का जायजा भी लिया। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज के कार्यान्वयन तथा अन्य सभी मोर्चों पर राज्य सरकार के पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया।

गृहमंत्री श्री सिंह आज अनन्तनाग जाएंगे।जहां वे जम्मू-कश्मीर पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के साथ सुरक्षा हालात पर विचार विमर्श करेंगे।