Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / राजधानी में 109 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से आई आंधी

राजधानी में 109 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से आई आंधी

नई दिल्ली 13 मई।राजधानी दिल्‍ली में आज शाम 109 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से धूलभरी आंधी आई।

मौसम में हुए अचानक बदलाव के कारण दिल्‍ली हवाई अड्डे से कई विमानों का परिचालन रोकना पड़ा। करीब 40 घरेलू उड़ानों का मार्ग बदला गया। नोएडा-द्वारका लाइन पर मेट्रो रेल सेवा आधे घंटे तक रोकी गई। सड़़क यातायात भी प्रभावित रहा।

मौसम विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी डॉ.मृत्‍युंजय महापात्रा ने बताया कि देश के उत्‍तर-पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी हिस्‍सों में अगले 48 से 72 घंटे तक तेज आंधी का प्रकोप बना रहेगा। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर-पश्चिमी भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई के कारण मौसम में यह बदलाव आया है।

उन्होने बताया कि उत्‍तर भारत के साथ-साथ पूर्व भारत और दक्षिण भारत के कुछ इलाका में आज थंडर स्‍टॉर्म जारी है। हमारा उम्‍मीद है कि कल और परसो भी उत्‍तर पश्‍चिमी भारत में अधिकांश जगह पर और पूर्व भारत में अधिकांश जगह पर एक थंडर स्‍टॉर्म हो सकता है। इसके प्रभाव में उत्‍तर पश्‍चिम भारत में कुछ इलाका में .थंडर स्‍टॉर्म के साथ-साथ गस्‍टि विंड्स जैसे 50 से 70 किलोमीटर तक हो सकता है। इसके साथ-साथ दक्षिण भारत में थंडर स्‍टॉर्म होने का अगले दो दिनों में उम्‍मीद किया जा रहा है।

उत्‍तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कई स्‍थानों पर बारिश और बर्फबारी हुई है।देहरादून और इसके आसपास के इलाकों में धूल-भरी तेज आंधी आने के बावजूद चार धाम यात्रा जारी है।