Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / रमन ने किया दुर्ग जिले में किया स्मार्ट फोन वितरण की शुरूआत

रमन ने किया दुर्ग जिले में किया स्मार्ट फोन वितरण की शुरूआत

दुर्ग 03 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज से दुर्ग जिले में स्मार्ट फोन वितरण की शुरूआत की।

डॉ.सिंह ने इस अवसर पर कुछ हितग्राहियों को मोबाइल फोन का वितरण कर जिले के नौ शहरी क्षेत्रों के लिए स्मार्ट फोन वितरण की शुरूआत की। कार्यक्रम में उन्होने थर्ड जेण्डर के लोगों को भी स्मार्ट फोन देने की घोषणा की। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि दुर्ग संभाग में अगस्त -सितंबर माह तक 11 लाख 3 हजार लोगों के हाथों में मोबाइल फोन आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि मोबाइन फोन वितरण के लिए 60 दिनों की कार्य योजना बनायी गई है। उन्होंने कहा कि दुर्ग जिले के 2 लाख 41 हजार मोबाइल फोन वितरण के साथ दुर्ग जिला भी स्मार्ट जिला बन जाएगा।  डॉ. सिंह ने बताया कि संचार क्रांति योजना 1467 करोड़ रूपए की योजना है जिसमें 50 लाख स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। इसके वितरण होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल कव्हरेज 66 प्रतिशत से बढ़कर 90 प्रतिशत हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि संचार क्रांति योजना के माध्यम से छत्तीसगढ एक डिजिटल युग में प्रवेश कर रहा है। योजना के तहत स्मार्ट फोन वितरण के अलावा 16 सौ नए मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। इससे चार हजार नए गांवों में मोबाइल नेटवर्क का विस्तार होगा।