Saturday , November 27 2021
Home / छत्तीसगढ़ / रमन ने किया क्लिक और 281 करोड रूपए का बोनस पहुंचा किसानों के खाते में

रमन ने किया क्लिक और 281 करोड रूपए का बोनस पहुंचा किसानों के खाते में

रायपुर 03 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बोनस तिहार के दो अलग अलग कार्यक्रमों में कम्प्यूटर पर क्लिक किया और दो जिलों के एक लाख 83 हजार किसानों के खाते में 281 करोड़ 41 लाख रूपए की बोनस राशि पहुंच गई।

समर्थन मूल्य पर पिछले वर्ष खरीदे गए धान के लिए किसानों को 2100 करोड रूपए बोनस वितरित करने की शुरूआत मुख्यमंत्री डा.सिंह ने आज बलौदा बाजार एवं बिलासपुर जिलों से की।मुख्यमंत्री ने मंच से ही कम्प्यूटर एवं लैपटाप के जरिए क्लिक किया और किसानों के खाते में बोनस की राशि पहुंच गई।कार्यक्रम में मौजूद तमाम किसानों के मोबाइल में खाते में राशि पहुंचने का एसएमएस पहुंचा और तालियां गूंज उठी।

डा.सिंह ने इस मौके पर आयोजित कार्यक्रमों में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गांव-गरीब और किसानों की सरकार है। किसान अन्नदाता हैं, उनकी मेहनत और उनके पसीने के बलबूते ही राज्य में अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बन रहा है। डॉ. सिंह ने कहा किसान और मजदूर  छत्तीसगढ़ राज्य के असली निर्माता हैं, जिनकी मेहनत से ही प्रदेश निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है।

उन्होने कहा कि किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए जहां प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी की बेहतर व्यवस्था की गई है, वहीं उन्हें वर्ष 2016 के धान के लिए 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से 2100 करोड़ रूपए का बोनस भी दिया जा रहा है।

उन्होंने बलौदाबाजार के बोनस तिहार में एक लाख 09 हजार किसानों के खाते में 166 करोड़ 68 लाख रूपए और बिलासपुर के बोनस तिहार में 74 हजार 500 किसानों के खातों में 114 करोड़ 73 लाख रूपए की बोनस राशि का ऑनलाइन भुगतान किया।डॉ.सिंह ने बलौदाबाजार में 194 करोड़ रूपए और बिलासपुर के कार्यक्रम में 388 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि बोनस वितरण के जरिये राज्य सरकार अपना एक बड़ा संकल्प आज पूरा कर रही है। हमने किसानों को दीपावली से पहले बोनस देने का संकल्प लिया था। सहकारी समितियों में इस वर्ष धान बेचने वाले किसानों को अगले वर्ष बोनस दिया जाएगा।उन्होंने बोनस राशि की स्वीकृति प्रदान करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री के साथ बलौदाबाजार के बोनस तिहार में  विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर और बिलासपुर के बोनस तिहार में नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि मौजूद थे।